क्या खरीदें चिकनकारीकुर्ती साड़ीलंहगासोने के जेवरमेकअप फुटवियर Trends

---Advertisement---

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के संबंध में औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संचालकों को दी गई जानकारी

By Shabana Parveen

Published on:

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के संबंध में औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संचालकों को दी गई जानकारी
---Advertisement---

सिंगरौली 2 जून 2023।। पंजीकृत औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग देकर युवाओं का कौशल उन्नयन किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश की अध्यक्षता में औद्योगिक एवं व्यावसायिक संस्थानों, संविदाकारों तथा विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत 18 से 29 वर्ष के युवा जो मध्यप्रदेश के निवासी हैं और जिनकी शैक्षणिक योग्यता 12 वीं,आईटीआई उत्तीर्ण या उससे उच्च है पात्र होंगे। योजना के तहत युवाओं के चयन, प्रशिक्षण तथा योजना के पात्र प्रतिष्ठान, लाभ और सुविधाएं, प्रशिक्षण, स्टाइपेण्ड, योजना के क्रियान्वयन के संबंध में उपस्थित औद्योगिक कंम्पनियो प्रतिष्ठानो के प्रतिनिधियो को विस्तार से अवगत कराया गया।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री सिंह ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत ऐसे औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान,
निजी श्रेणी के संस्थानों को योजना के तहत युवाओं को लाभान्वित करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग के अंतर्गत चयनित युवाओं को मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा एससीवीटी निर्धारित कोर्स अंतर्गत छात्र प्रशिक्षणार्थी के रूप में पंजीकृत किए जाएंगे। कोर्स की सूची, योजना के पोर्टल वजजचेः//ेकउ.उच.हवअ.पद/ पर उपलब्ध होगी।

प्रशिक्षण के प्रत्येक कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता और अवधि निर्धारित होगी। योजना अंतर्गत प्रतिष्ठान द्वारा छात्र प्रशिक्षणार्थी को स्टाईपेण्ड भी बैंक खाते के माध्यम से दिया जाएगा।

उन्होने बैठक में उपस्थित औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान के संचालकों से योजना के तहत पोर्टल में पंजीयन कराकर वेकेन्सी का प्रकाशन कराने की अपील की।

उन्होंने कहा कि जिले में योजनांतर्गत युवाओं को लाभान्वित करने के लिए बड़ी संभावनाएं है। बैठक में उपस्थित व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों द्वारा किए गए प्रश्नों का शंका-समाधान किया गया। इस अवसर पर जिला उद्योग प्रबंधक एस.आर मंसूरी सहित औद्योगिक प्रतिष्ठानो के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Shabana Parveen

मैं शबाना परवीन हूँ, पेशे से लाइफस्‍टाइल पत्रकार हूं। पत्रकारिता का मुझे कई साल का अनुभव हो चुका है। मुझे करियर, एजुकेशन, बॉलीवुड, सोसाइटी और विमेंस इंस्पिरेशन के साथ ट्रेंडिंग न्यूज पर लिखने में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। इन विषयों गहन अध्ययन और इस विषयों के जनकरों से चर्चा कर आप तक सही जानकारी पहुंचा पाती हूं। मैं बतौर संपादक urjanchaltiger.in से जुड़ी हुई हूँ। मै अपनी टीम के साथ आपको हरपल अप-टू-डेट रहने और अपकी लाइफस्‍टाइल को स्‍टाइलिश बनाने के टिप्स बताती रहूँगी। बॉलीवुड, फैशन ब्‍यूटी, ट्रेंडिंग टॉपिक से जुड़ी ताज़ा अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए। मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

----Advertisement----

Leave a Comment