Weight loss : खाते पीते ऐसे करें कम अपना वज़न।

Weight loss : You can lose weight while continuing to eat and drink, that too in a fun way.  सर्दियों का मौसम खाने का मौसम होता है। इस मौसम में हम तला भुना और मसालेदार …

Weight loss :

Weight loss : You can lose weight while continuing to eat and drink, that too in a fun way. 

सर्दियों का मौसम खाने का मौसम होता है। इस मौसम में हम तला भुना और मसालेदार खाना ज्यादा खाते हैं। जिससे हमारा Weight और Fat दोनों बढ़ जाता है। पर घबराने की जरूरत नहीं है। खाना-पीना जारी रखते हुए भी आप अपना Weight Loss कर सकते हैं, वह भी मजेदार तरीके से। हम आज आपके लिए सर्दियों को ध्यान में रखते हुए एक Deit Chart डाइट चार्ट लेकर आए हैं। जिसे फॉलो कर आप बिना खाना पीना छोड़े अपना Weight और Fat दोनों कम कर सकते हैं।Also Read भारत के बेहतरीन TRAIN ROUTE, मंज़िल से भी ज्यादा खूबसूरत रास्ते !

Weight loss : पानी से करें दिन की शुरुआत

जैसा कि हम सभी जानते हैं सर्दियों के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है। ऐसे में यह जरूरी है। कि हम अपने दिन की शुरुआत मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने से करें। इसके लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। हमें सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना चाहिए। सादे पानी की जगह आप ब्लैक टी या गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो गुनगुने पानी में एप्पल साइडर विनेगर डालकर भी पी सकते हैं। आप अपने टेस्ट के हिसाब से इनमें से किसी भी ड्रिंक के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। यह सारे ड्रिंक बॉडी में एल्कलाइन बनाते हैं, जिससे Weight और Fat दोनों कम करने में मदद मिलती है।

Weight loss : नाश्ता है जरूरी

नाश्ता पूरे दिन का सबसे इंपोर्टेंट मील होता है। क्योंकि रात भर की फास्टिंग के बाद यह हमारा सबसे पहला मील होता है। इसलिए जरूरी है, कि आप नाश्ते में प्रोटीन,कार्ब्स और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें। जैसे बॉयल्ड एग व्हाइट, पोहा, बेसन का चीला और वेजिटेबल सैंडविच के साथ दूध ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नाश्ते में अंकुरित सलाद व मक्का, रागी, ज्वार और बाजरा जैसे अनाजों को भी शामिल कर सकते हैं। कोशिश करें कि आप अपना खवास सुबह 8:00 से 9:00 के बीच में कंप्लीट कर ले

Weight loss : मिड ब्रेकफास्ट

मिड ब्रेकफास्ट का मतलब नाश्ते के बाद और लंच के पहले 11:00 से 12:00 बजे के बीच में अक्सर भूख लग जाती है। ऐसे में लोग कुछ भी हल्का फुल्का बिस्किट, चिप्स या कोई भी “रेडी टू ईट” फूड खा लेते हैं, जो कि आपके हेल्थ के लिए सही नहीं है। इसकी जगह आप कोई भी मौसमी फल ले सकते हैं जो आपकी हल्की भूख को मिटाने के साथ आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

Weight loss : लंच में शामिल करें सलाद

दोपहर के खाने में आप सलाद को भी शामिल करें। रोटी सब्जी के साथ सलाद लें। दलिया व ओट्स के साथ दही भी ले सकते हैं। इसके अलावा चावल और दाल के साथ सलाद भरपूर मात्रा में खा सकते हैं। हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इनमें काफी मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी Immunity को Strong बनाते हैं। आप को अपना लंच दोपहर 1:00 से 2:00 के बीच में ले लेना चाहिए

Weight loss : पोस्ट लंच ड्रिंक

दोपहर के खाने के बाद लगभग शाम 4:00 बजे कुछ ड्रिंक ले सकते हैं जो आपका वजन कम करने और फैट को घटाने में मदद कर सकते हैं। आप अपने टेस्ट के हिसाब से ग्रीन टी, माचा टी के अलावा जीरे या सौंफ का पानी भी ले सकते हैं।

Weight loss : टी टाइम

शाम 6:00 बजे का वक्त टी टाइम का होता है। पर डाइटिंग के दौरान लोग अक्सर चाय और कॉफी पीना छोड़ देते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। शाम के समय में आप चाय और कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ आप बिस्किट, मुरमुरे,रोस्टेड मखाने या नट्स ले सकते हैं।

Weight loss : डिनर करें जल्दी

रात 8:00 से 9:00 बजे तक आपको अपना डिनर कर लेना चाहिए। रात के खाने में आप अपने लंच का मेन्यू रिपीट कर सकते हैं। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो, सलाद के साथ ग्रिल्ड फ़िश या रोस्टेड चिकन ले सकते हैं। इसके अलावा दलिया और खिचड़ी भी रात के खाने लिए बेहतर ऑप्शन है।

Weight loss : पोस्ट डिनर ड्रिंक

सोने के पहले लगभग रात 10:00 बजे हर्बल टी, दालचीनी का पानी, या सौंफ का पानी ले सकते हैं। यह नाइट ड्रिंक का काम करेगा।

सर्दियों के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है। ऐसे में यह जरूरी है। कि हम अपने दिन की शुरुआत मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने से करें। इसके लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है।इस बात का जरूर ध्यान रखें, कि दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं। डाइट फॉलो करने के साथ ही अपनी एक्टिविटी भी शामिल करें। विशेषज्ञों के मुताबिक Weight और Fat कम करने के लिए 70% डाइट के साथ 30% एक्टिविटी जरूरी है।

नोट – लेख में दी गई जानकारी को उपयोग में लाने से पहले अपने आहार विशेषज्ञ या चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

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