क्या खरीदें चिकनकारीकुर्ती साड़ीलंहगासोने के जेवरमेकअप फुटवियर Trends

सिंगरौली न्यूज़ : एसपी को मिला राज्यस्तरीय पुरस्कार उत्कृष्ट कार्य के लिए आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया सम्मानित

By News Desk

Updated on:

सिंगरौली न्यूज़ : एसपी को मिला राज्यस्तरीय पुरस्कार उत्कृष्ट कार्य के लिए आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया सम्मानित

सिंगरौली/ पुलिस अधीक्षक मोहम्मद यूसुफ कुरैशी को सराहनीय कार्य करने पर उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने उन्हें राज्य स्तरीय पुरस्कार गृहमंत्री से पुरर प्राप्त करते एसीयू कुरेशी सम्मानित किया। युसूफ कुरेशी लिए प्रदान किया गया है। श्री था। अभियान चलाकर वर्षों से को यह पुरस्कार उनके सेवाकाल के दौरान प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अपराध नियंत्रण के लिए किए गए बेहतर कार्यों के कुरैशी जब डिंडोरी जिले में बतौर एसपी पदस्थ थे, तब उनके द्वारा गुमी बालिकाओं की दस्तपाली के लिए सराहनीय कार्य किया गया लापता मालिकाओं को बरामद किया गया था। वहीं डिंडोरी में मानव तस्करी में लिप्त गिरोह का भंडाफोड़ भी किया गया था। की शुभकामनाएं दीं।

 

पुलिस अधीक्षक मुख्यालय के तौर पर इनके द्वारा बालकों में बढ़ रहे अपराध  का कारण जानने के लिए लगभग 140 केस स्टडीज का अध्ययन किया गया। जिस के निष्कर्षों के आधार पर इंदौर जिले में बाल कों में बढ़ रहे अपराध रोकने के लिए विशेष व समेकित प्रयास किए गए । इनका आर्टिकल विभिन्न समाचार व पत्र पत्रिकाओं में भी प्रकाशित हुए।

पुलिस अधीक्षक (पूर्व) इंदौर के तौर पर उपलब्धियां-

पुलिस अधीक्षक (पूर्व) के तौर पर तैनाती के दौरान जो सबसे महत्वपूर्ण चुनौतीपूर्ण कार्य था वह था कोरोना के दौरान पुलिसिंग के माध्यम से लोगो को संक्रमित होने से रोकना एवं पुलिस बल में भी कोरोना संक्रमण फैलने से रोकना। इस हेतु निम्न युक्तियुक्त प्रयास किये गयेः-

कंटेनमेन्ट जोन का प्रबंधनः- प्रशासन द्वारा घोषित प्रत्येक कंटेनमेन्ट जोन में बेरीकेडिंग की गई राउण्ड दा क्लॉक पुलिस बल तैनात किया गया साथ ही पुलिस बल के लिए पी0पी0ई0 किट सेनेटाइजर, मास्क, हेण्डग्लब्स, पीने का गर्म पानी, काड़ा, चेयर इत्यादि उपलब्ध कराई गई।

पुलिस परिवार के बच्चो को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी हेतु

विभिन्न कोचिंग संस्थाओ से समन्वय कर कई लाख रूपये के नोट्स वाहिनी की लाइब्रेरी में रखवाऐ गये है। इसमें देश की प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान ( निर्माण, ध्येय, कौटिल्य, अरिहंत इत्यादि) शामिल है। साथ ही वाहिनी स्तर पर एक ‘’शिखर योजना’’ के तहत कोचिंग क्लासेस भी प्रारंभ की गई है, जिसमें पुलिस परिवार के बच्चो को प्रतियोगी परीक्षाओ हेतु निरूशुल्क मार्गदर्शन व कोचिंग प्रदान की जा रही है। जिसके परिणामस्वरूप 12 अभ्यर्थी म.प्र. पुलिस में चयनित हुए है, 12 अभ्यर्थी रेलवे ग्रुप-डी में चयनित हुए हैं एवं 40 अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रारंभिक पड़ाव पार कर चुके हैं।

कमाण्डेंट, 23वीं वाहिनी भोपाल के तौर पर उपलब्धियॉ-

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा ‘’मन की बात’’ कार्यक्रम में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जो देशी नस्ल के श्वानो की जिस उपयोगिता/महत्वता को रंखांकित किया था, उसी के तहत 23वीं वाहिनी भोपाल के पुलिस डॉग ट्रेनिंग स्कूल में नवाचार के तौर पर 6 देशी प्रजाति के डॉग्स (मुधोल हाउण्ड, रामपुर हाउण्ड, राजापलायम, चिप्पीपराई, कन्नी व कोम्बोई) को प्रशिक्षण में शामिल किया है। हाल ही में माननीय गृहमंत्री जी द्वारा भी इकाई का भ्रमण कर इसकी सराहना की थी।

डकैत गैंग का किया सफाया

का सफाया किया यहीं शिवपुरी शहर में संचालित एक अनाथ आश्रम को बच्चियों का यौन शोषण किया जाता था। अनाथ आश्रम में होने वाले यौन शोषण की सूचना जब एसपी यूसुफ कुरैशी को लगी तो उन्होंने दबिश देकर 23 चालक- बालिकाओं को बचाया था। इसी तरह से इंदौर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर उनके द्वारा किए गए काम को आज तक सराहा जा रहा है। गृहमंत्री ने यूसुफ कुरैशी को पुरस्कृत करते हुए उनके द्वारा किए गए गैंग के खिलाफ भी ताबड़तोड़ कार्रवाई कार्य की सराहना करते हुए उज्वल भविष्य कर शिवपुरी से डकैतों का सफाया किया

शिवपुरी जिले में पदस्थापना के दौरान कुख्यात डकैत गिरोह बंजारा गैंग के घीसा बंजारा, मेहरू बंजारा जो 30 हजार रुपए का इनामी डकैत था, उसे गिरफ्तार किया गया था। साथ ही शिवपुरी में अलग- अलग क्षेत्र में सक्रिय 44 डकेत गैंग के सदस्यों को भी पकड़ा गया था। गेम में शामिल कुख्यात डकैत मुकेश बजारा, नेवा आदिवासी, वचन उर्फ राजाराम आदिवासी, किम बंजारा त्रिलोक बजारा आदि को पकड़ा गया था। वहीं गरिया गया था।

Leave a Comment

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.