क्या खरीदें चिकनकारीकुर्ती साड़ीलंहगासोने के जेवरमेकअप फुटवियर Trends

---Advertisement---

भारत के बेहतरीन TRAIN ROUTE, मंज़िल से भी ज्यादा खूबसूरत रास्ते !

By Shabana Parveen

Updated on:

MOST BEAUTIFUL TRAIN ROUTES IN INDIA
---Advertisement---

India’s best train route, routes more beautiful than the destination!

घूमना फिरना किसे पसंद नहीं, और अगर सफर अच्छा और आरामदायक(AMAZING TRAIN JOURNEYS) हो तो घूमने का मजा दुगना हो जाता है। जब भी हम किसी टूर( TOUR) पर जाने का प्लान बनाते हैं, तो सबसे पहले इस बात का ख्याल रखते हैं कि, हमारी यात्रा ज्यादा से ज्यादा आरामदायक हो।ताकि जब हम अपनी मंजिल पर पहुंचे तो उस जगह का पूरी तरह आनंद ले सकें। और अपने छुट्टियों को इंजॉय(ENJOY) कर सकें। पर अक्सर ऐसा होता है कि।  हमारा सफर उतना आरामदायक नहीं होता जितना हम चाहते हैं। या कभी-कभी हम अपनी मंजिल तक पहुंचते पहुंचते इतना थक जाते हैं कि हम अपनी छुट्टियों का और उस जगह का लुत्फ़  भी नहीं ले पाते।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही भारत के ट्रेन रूट(MOST BEAUTIFUL TRAIN ROUTES IN INDIA) के बारे मे। जिन पर सफर करके आप ना केवल अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे बल्कि यह रेल रूट्स अपने आप में खुद किसी टूर(TOUR) से कम नहीं है। तो आइए जानते हैं भारत की कुछ ऐसी ही रेल यात्राओं के बारे में

  • GUWAHATI SILCHAR TRAIN ROUTE
  • UDHAMPUR JAMMU TARIN ROUTE
  • MANDAPAM RAMESWAR TRAIN ROUTE
  • RATNAGIRI MANGALORE TRAIN ROUTE

गुवाहाटी सिलचर ट्रेन रूट GUWAHATI SILCHAR TRAIN ROUTE

GUWAHATI SILCHAR TRAIN ROUTE

GUWAHATI SILCHAR TRAIN ROUTE गुवाहाटी सिलचर ट्रेन रूट भारत के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स में से एक है।  इस रूट की खूबसूरती आपको इस कदर मोह लेती है कि, 10 घंटे का सफर कैसे बीत जाता है आपको पता ही नहीं चलता।  जतिंगा नदी और असम की घाटी की खूबसूरती देखते ही बनती है।  वहीं दूसरी तरफ लामडिंग और बराक की घाटियां आपको रोमांच से भर देती हैं । तो वही हरे भरे चाय के बागानों की खूबसूरती इस कदर आपके दिल में उतर जाती है कि, आप पलके झपकाना भी भूल जाते हैं।

उधमपुर जम्मू ट्रेन रूट UDHAMPUR JAMMU TARIN ROUTE

UDHAMPUR JAMMU TARIN ROUTE

अगर आप ठंडी और बर्फीली जगह पर घूमने की सोच रहे हैं तो UDHAMPUR JAMMU TARIN ROUTE उधमपुर जम्मू ट्रेन रूट आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इस रूट पर आपको बर्फीली वादियों के साथ-साथ सुरंगे और पुल देखने को मिलेंगे जो इंसान की कलाकृति के बेहतरीन नमूने हैं। साथ ही शिवालिक पर्वत की चोटियां और बर्फीली पहाड़ियों के बीच से गुजरती हुई ट्रेन देख कर आप पूरी तरह से रोमांचित हो उठेंगे।

मंडपम रामेश्वरम ट्रेन रूट MANDAPAM RAMESWAR TRAIN ROUTE MANDAPAM RAMESWAR TRAIN ROUTE

अगर आप समुद्र के रोमांच का अनुभव लेना चाहते हैं तो MANDAPAM RAMESWAR TRAIN ROUTE मंडप रामेश्वरम ट्रेन रूट एकदम परफेक्ट है।  इस रूट पर समुद्र के ऊपर से गुजरती हुई ट्रेन एक अलग ही तरह के रोमांच का एहसास कराती है कि, 1 घंटे के सफर में आप बिल्कुल नए तरह के अनुभव का एहसास करेंगे। रामेश्वरम से भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल निकलता है रामेश्वरम में भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल है।  जो भारत को पंबन आईलैंड से जोड़ता है।

रत्नागिरी मंगलुरु ट्रेन रूट RATNAGIRI MANGALORE TRAIN ROUTE

RATNAGIRI MANGALORE TRAIN ROUTERATNAGIRI MANGALORE TRAIN ROUTE रत्नागिरी मंगलुरु ट्रेन रूट  सैलानियों TOURIST का पसंदीदा है। महाराष्ट्र कोकण ट्रेन रूट पर्यटकों के बीच खासा आकर्षण रखता है। इस रूट में पढ़ने वाली घाटियां घने जंगल गहरे टनल नदी पुल देखते ही बनते हैं। इनकी खूबसूरती देखकर आप इन में खो जाते हैं। इस रूट की खूबसूरती इस कदर आप का मन मोह लेती है कि आप देखते ही देखते 10 घंटे का सफर तय कर लेते हैं।

तो इस बार अगर आप कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं और कुछ नया और अलग अनुभव करना चाहते हैं। तो इन रेल यात्राओं का आनंद जरूर ले। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और भी इस प्रकार की जानकारियों के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

Shabana Parveen

मैं शबाना परवीन हूँ, पेशे से लाइफस्‍टाइल पत्रकार हूं। पत्रकारिता का मुझे कई साल का अनुभव हो चुका है। मुझे करियर, एजुकेशन, बॉलीवुड, सोसाइटी और विमेंस इंस्पिरेशन के साथ ट्रेंडिंग न्यूज पर लिखने में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। इन विषयों गहन अध्ययन और इस विषयों के जनकरों से चर्चा कर आप तक सही जानकारी पहुंचा पाती हूं। मैं बतौर संपादक urjanchaltiger.in से जुड़ी हुई हूँ। मै अपनी टीम के साथ आपको हरपल अप-टू-डेट रहने और अपकी लाइफस्‍टाइल को स्‍टाइलिश बनाने के टिप्स बताती रहूँगी। बॉलीवुड, फैशन ब्‍यूटी, ट्रेंडिंग टॉपिक से जुड़ी ताज़ा अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए। मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

 

----Advertisement----

Leave a Comment