क्या खरीदें चिकनकारीकुर्ती साड़ीलंहगासोने के जेवरमेकअप फुटवियर Trends

---Advertisement---

Online loan लेते वक़्त इन 5 बातों का खासतौर पर रखे ध्यान

By News Desk

Published on:

Online loan लेते वक़्त इन 5 बातों का खासतौर पर रखे ध्यान
---Advertisement---

Online loan Apply : आजकल लोग ऑनलाइन लोन तभी लेना शुरू करते हैं जब उन्हें पैसों की जरूरत होती है, दरअसल ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना बहुत आसान है। इसके अलावा, ऑनलाइन लोन के लिए किसी दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं होती है। इसी कारण लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं। आपको बता दें कि ऑनलाइन लोन के कारण कई लोगों को बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

दरअसल, लोग जल्दबाजी में लोन के नियम और शर्तें पढ़ना भूल जाते हैं और फिर पैसे चुकाने की जद्दोजहद में लग जाते हैं। बाजार में ऐसे कई लोन ऐप उपलब्ध हैं जो आपको कुछ ही मिनटों में लोन मुहैया करा सकते हैं। हालाँकि, उनसे कर्ज लेना आपको परेशानी में डाल देता है। अगर आप भी ऐप से लोन लेने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ सावधानियों के बारे में बताएंगे जो आपको बरतनी चाहिए।

लोन देने वाले App की जांच करे

लोन ऐप डाउनलोड करने से पहले प्लेटफॉर्म पर अच्छी तरह रिसर्च कर लें और यूजर रिव्यू भी पढ़ लें। सुनिश्चित करें कि ऋणदाता आरबीआई के साथ पंजीकृत है। ऐप की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज देखें।

ब्याज दरों और शुल्कों पर ध्यान दें

विभिन्न ऋण ऐप्स द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों और शुल्कों की तुलना करें। केवल सबसे कम ब्याज दर वाला लोन न चुनें, सभी शुल्कों पर भी विचार करें।
छिपी हुई फीस, जैसे प्रोसेसिंग फीस और प्रीपेमेंट शुल्क के बारे में पूछें।

लोन की टर्म एण्ड कन्डिशन को पढे

लोन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने से पहले सभी नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें। समझें कि आप कितना उधार ले रहे हैं, आपको कितना ब्याज देना होगा और पुनर्भुगतान की अवधि क्या है। यदि आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो ऋणदाता से स्पष्टीकरण मांगें।

EMI का खास ध्यान दे

लोन लेने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास ऋण ईएमआई चुकाने के लिए आवश्यक राशि है। अपने खर्चों के लिए एक बजट बनाएं और उस पर कायम रहें।

डॉक्युमेंट्स या पर्सनल जानकारी ध्यानपूर्वक दे

केवल वही व्यक्तिगत जानकारी साझा करें जो लोन आवेदन के लिए आवश्यक हो। अपने बैंक खाते का विवरण या ओटीपी किसी के साथ साझा न करें। सुनिश्चित करें कि Loan App  सुरक्षित है और आपकी जानकारी को एन्क्रिप्ट करता है।

ये भी पढे – Adani Group के लिए बुरी ख़बर, SEBI ने अडानी की 6 कंपनियों को भेजा कारण बताओ नोटिस

----Advertisement----

Leave a Comment

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.