बिना ड्राइविंग लाइसेन्स के ट्रेफिक पुलिस ने है पकड़ा,तब भी नहीं कटेगा चलान,जानिए कैसे ?

Traffic Rule : बिना ड्राइविंग लाइसेन्स के ट्रेफिक पुलिस ने है पकड़ा,तब भी नहीं कटेगा चलान,जानिए कैसे ?

सड़क पर वाहन चलाने के ड्राइविंग लाइसेंस (Diving License) और वाहन के दस्तावेज जैसे रजिस्ट्रेशन (RC), बीमा (Insurance) और प्रदूषण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।लेकिन कई बार लोग इन दस्तावेजों (Documents)को अपने साथ लेकर चलना भूल जाते हैं। और जब ट्रैफिक पुलिस जांच करते समय इन दस्तावेजों (Documents)को मांगता है,तो आप दस्तावेज़ नहीं दिखा पाते। Traffic Rule ऐसे में यातायात पुलिस (Traffic Police) द्वारा आपका चालान काट दिया जाता है।लेकिन आज हम आपको एक ऐसे एप App के बारे में जानकारी देंगे जिससे आपको दस्तावेज (Documents) नहीं रखने पड़ेंगे और आपका चालान भी नहीं कटेगा।


Read Now : Healthy Habits in Hindi : HEALTHY LIFE के लिए अपनाए 7 हेल्दी हैबिट्स


Traffic Rule : अब आप सड़क पर वाहन चलाते समय यातायात पुलिस (Traffic Police) या परिवहन विभाग द्वारा दस्तावेज मांगे जाने पर डिजीलकार(DigiLocker) प्लेटफॉर्म या एमपरिवहन (mParivahan)मोबाइल ऐप पर डिजिटल रूप से संग्रहीत अपने सभी दस्तावेजों (Documents) को दिखा सकते हैं जो सुरक्षित भी है। और यह पूरी तरह से मान्य है।

क्या होता है डिजी-लॉकर(DigiLocker) ?

इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में की थी। यह एक तरह का डिजिटल लॉकर (DigiLocker) है जिससे आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट और अब ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिटल फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं। इस लॉकर को डिजिटल इंडिया अभियान के तहत लॉन्च किया गया है। डिजिलकार (DigiLocker) खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। बगैर आधार कार्ड के आप खाता नहीं खोल सकते हैं।


Read Now : भारत के बेहतरीन TRAIN ROUTE, मंज़िल से भी ज्यादा खूबसूरत रास्ते !


 

Leave a Comment