Good Bye 2021 : साल 2021 में घटी भारत की 5 महत्वपूर्ण घटनाएं,जिन्हें आप भूल नहीं पाएंगे !

Good Bye 2021: साल के खत्म होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। देश और दुनिया के लिए यह साल कोरोना के दूसरी भयानक लहर के कारण सुखद तो नहीं रहा,लेकिन कुछ बेहतरीन लम्हों का गवाह जरूर बना। आइए जानते हैं भारत के पांच  महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में।

Good Bye 2021: 70 साल बाद एक बार फिर से TATA SONS की हुई AIr India

Tata Sons ने लगभग 90 साल पहले स्थापित एयरलाइन एयर इंडिया के लिए 2021 की बोली जीती। आपको बता दें कि एयर इंडिया Air India की स्थापना 1932 में टाटा एयरलाइंस के वंशज जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा ने की थी। इस साल, सरकार ने एयर इंडिया के लिए टाटा की 18,000 करोड़ रुपये की बोली को स्वीकार कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप टाटा कंपनी का 100 प्रतिशत अधिग्रहण हुआ।

Good Bye 2021: भारत ने 1 बिलियन COVID-19 टीकों का रिकॉर्ड तोड़ा

21 अक्टूबर 2021 भारतीय इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन है। COVID-19 की दूसरी भयानक लहर से जूझने के बाद, भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन का आंकड़ा पार कर लिया है।

Good Bye 2021: ओलम्पिक में भारत ने जीते सर्वाधिक पदक

टोक्यो में इस साल के ओलंपिक में, भारतीय एथलीटों ने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाया। इस प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में एक स्वर्ण पदक सहित 2 रजत और 4 कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। वहीं, भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 साल बाद हॉकी में मेडल जीता।

Good Bye 2021: तीन नए काले कृषि क़ानूनों को वापसी

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 378 दिनों से किसान कृषि कानूनों के विरोध में सीमाओं पर शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे थे।किसान तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर देशभर के किसान एक साल से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे ।मोदी सरकार तीनों कानूनों को निरस्त करने को तैयार नहीं थी।लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए तीनों विवादित कृषि क़ानूनों को वापस लेने की घोषणा की,उसके बाद किसानों ने आंदोलन वापस ले लिया। आंदोलन वापस लेने के बाद 11 दिसंबर को किसान घर लौटने लगे। इस दिन को किसान ने विजय दिवस के रूप में मनाया।

Good Bye 2021: हरनाज सिंधू बनी मिस यूनिवर्स

भारत को हरनाज सिंधु के रूप में मिस यूनिवर्स का खिताब मिला। यह खिताब लगभग दो दशकों के बाद भारत को मिला है। यह प्रतियोगिता इज़राइल में आयोजित की गई थी। शुरू में 79 से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया था। पराग्वे की नादिया फरेरा और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने को पीछे छोड़ते हुए 21 वर्षीय हरनाज ने मिस यूनिवर्स ताज हासिल किया। इससे पहले सुष्मिता सेन ने 1994 में भारत के लिए मिस यूनिवर्स और 2000 में लारा दत्त ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था।


भारत के बेहतरीन TRAIN ROUTE, मंज़िल से भी ज्यादा खूबसूरत रास्ते !


Leave a Comment