क्या खरीदें चिकनकारीकुर्ती साड़ीलंहगासोने के जेवरमेकअप फुटवियर Trends

Gold Ring कौन सी ऊंगली मे पहनने से मिलते हैं क्या फायदे? जानिए

By Shabana Parveen

Published on:

Gold Ring कौन सी ऊंगली मे पहनने से मिलते हैं क्या फायदे? जानिए

Gold Ring : हम सोने के गहने Gold Jewellery क्यों पहनते हैं? इस सवाल के कई जवाब हैं और कोई भी जवाब गलत नहीं है।  इसका सबसे आम कारण फैशन स्टेटमेंट बनाना हो सकता है या किसी की संपन्नता का प्रमाण हो सकता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सोना पहनने के कुछ अनोखे कारण भी हैं। इनमें से एक कारण सोने के आभूषणों से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ हैं। इस कीमती धातु को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानने के कई कारण हैं।

सोने की अंगूठियाँ Gold Ring और उनकी लोकप्रियता

सोने की अंगूठियाँ Gold Ring भारत में सबसे ज़्यादा पहने जाने वाले आभूषणों में से एक हैं, चाहे वह स्टाइल, परंपरा, धर्म या फिर स्वास्थ्य लाभ के लिए हो। महिलाओं के लिए सोने की अंगूठियाँ, Gold Ring विभिन्न डिज़ाइनों में मिल सकती हैं। सोने की अंगूठियाँ Gold Ring पहनने से आपके शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Gold Ring कौन सी ऊंगली मे पहनने से मिलते हैं क्या फायदे? जानिए

सोने की अंगूठी Gold Ring पहनने के फायदे

जैसा कि पहले बताया गया है, स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो सोने का रंग ही कुछ ऐसा है जिसकी लोग कसम खाते हैं। नरम, पीले रंग की चमक एक गर्म ऊर्जा उत्पन्न करती है जो शरीर में ऊतकों को फैलाती है और इसे पहनने वाले तत्काल क्षेत्र को आराम देती है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि, यही अवधारणा सोने की अंगूठियों पर लागू होती है। हमारे हाथों के लिए, जिनका हम पूरे दिन सख्ती से उपयोग करते हैं। सोने की अंगूठी Gold Ring पहनने से उन्हें आराम मिल सकता है अगर इसे लंबे समय तक पहना जाए।

इसके अलावा और भी कई तरह की मान्यताऐं हैं, जिनके आधार पर सोने की अंगूठियों Gold Ring को प्रत्येक उंगली मे पहनने के अलग अलग फायदे हैं। संतान प्राप्ति के लिए अनामिका अंगुली में सोना धारण करना फायदेमंद होता है। ऐसा माना जाता है कि मध्यमा अंगुली में सोने की रिंग पहनने से धन प्राप्ति होती है, तर्जनी में पहनने से फोकस बढ़ता है और छोटी अंगुली में सोने की रिंग Gold Ring पहनने से सांस लेने में सुविधा होती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहे तो आपको गले में सोने की चेन धारण करनी चाहिए और सोने की बालियां आपके दिमाग को साफ करती हैं और मानसिक शांति मिलती है।

सोने के आभूषण और उसके स्वास्थ्यवर्धक गुण

सोना Gold दुनिया के इतिहास में सबसे पुरानी और सबसे कीमती धातुओं में से एक है, जिसके बारे में यह भी माना जाता है कि इसमें उपचारात्मक गुण भी होते हैं। इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह मान्यता कई सहस्राब्दियों से चली आ रही है और हमारी आधुनिक संस्कृति में भी मजबूती से समाहित हो गई है।

Gold Ring कौन सी ऊंगली मे पहनने से मिलते हैं क्या फायदे? जानिए

पुराने दिनों में, यह माना जाता था, कि शुद्ध, 24 कैरेट सोने (24 carat Gold) में शरीर को आराम देने के लिए सुखदायक कंपन उत्सर्जित करने की क्षमता होती है, जिससे हमारी नसें ढीली हो जाती हैं और रक्त प्रवाह बेहतर होता है। जिससे शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। सोने के इस विशेष ‘टॉनिक’ गुण के लिए, सोने की अंगूठियाँ Gold Ring और अन्य सोने के आभूषण Gold Jewellery बहुत उपयुक्त हैं, विशेषकर मध्यम आयु वर्ग के लोगों के लिए।

शोध मे भी बताया गया है कि, समय के साथ त्वचा के साथ सोने का संपर्क कई रोगियों में रूमेटाइड गठिया के लक्षणों को कम करने में कारगर था। त्वचा पर सोने के कंपन के सुखदायक प्रभाव के कारण, कोई भी व्यक्ति ब्लड सर्कुलेशन में सुधार देख सकता है। इसके बाद, सोने की अंगूठी Gold Ring या चेन पहनने से शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है। इसके अलावा, सोने के आभूषण शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

Gold Ring कौन सी ऊंगली मे पहनने से मिलते हैं क्या फायदे? जानिए

इतना ही नहीं, चीनी और मिस्र के लोग मानते थे कि सोना ही जवां और चमकदार त्वचा का रहस्य है। वास्तव में, आज भी, कई सौंदर्य विशेषज्ञ चिकनी त्वचा को बहाल करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में ‘सोने के कायाकल्प उपचार’ के गुणों की प्रशंसा करते हैं।

तो, क्यों न इस त्यौहारी मौसम में सोने के आभूषणों Gold Jewellary का लाभ उठाया जाए और शानदार सोने की अंगूठियों Gold Ring के साथ अपने जीवन को रोशन किया जाए। सोने की जीवंत ऊर्जा से अपने आप को शांत, तरोताजा और चमकदार बनाए रखें, ताकि यह खुशी का मौसम और भी कीमती बन जाए। सोने के आभूषणों के माध्यम से सुंदरता की दुनिया की खोज करें और ऐसा आभूषण पाएँ जो आपके व्यक्तित्व से मेल खाता हो।

Shabana Parveen

मैं शबाना परवीन हूँ, पेशे से लाइफस्‍टाइल पत्रकार हूं। पत्रकारिता का मुझे कई साल का अनुभव हो चुका है। मुझे करियर, एजुकेशन, बॉलीवुड, सोसाइटी और विमेंस इंस्पिरेशन के साथ ट्रेंडिंग न्यूज पर लिखने में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। इन विषयों गहन अध्ययन और इस विषयों के जनकरों से चर्चा कर आप तक सही जानकारी पहुंचा पाती हूं। मैं बतौर संपादक urjanchaltiger.in से जुड़ी हुई हूँ। मै अपनी टीम के साथ आपको हरपल अप-टू-डेट रहने और अपकी लाइफस्‍टाइल को स्‍टाइलिश बनाने के टिप्स बताती रहूँगी। बॉलीवुड, फैशन ब्‍यूटी, ट्रेंडिंग टॉपिक से जुड़ी ताज़ा अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहिए। मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

Leave a Comment

Trending News

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.