सिंगरौली, 14 सितंबर 2025 : नगर निगम आयुक्त श्रीमती सविता प्रधान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए CM हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की विभागवार व्यापक समीक्षा की।
लंबित शिकायतों पर समीक्षा
नगर निगम की सभी शाखाओं के अधिकारी इस समीक्षा में जुड़े। आयुक्त ने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि सभी शिकायतों का समाधान जल्दी और संतुष्टि पूर्वक किया जाए। शिकायतकर्ता से संपर्क करके उनकी समस्याओं को सुलझाया जाए।
बारिश के कारण गड्ढों की भराई और मरम्मत
आयुक्त ने बताया कि बारिश के कारण शहर में कई जगह गड्ढे हो गए हैं। वे सभी गड्ढों को भरने का काम जल्द शुरू करने को कहा। साथ ही, क्षतिग्रस्त नालियों और टूटी हुई CC रोड की मरम्मत भी प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए।
शिकायत समाधान प्रक्रिया
सविता प्रधान ने अधिकारियों को कहा कि वे केवल कागजी कार्रवाई तक सीमित न रहें। हर शिकायत के लिए शिकायतकर्ता से फोन या साइट विजिट के माध्यम से संपर्क करें। समस्या का पूरा समाधान कर संतुष्टि प्राप्त करें।
फोर्स क्लोज शिकायतों में रिकॉर्डिंग जरूरी
आयुक्त ने कहा कि जिन शिकायतों का फोर्स क्लोज किया जा रहा है, उनका स्पष्ट और पूरा लिखित विवरण अधिकारी दर्ज करें। साथ ही, मरम्मत कार्यों से जुड़ी फोटो और अन्य सबूत भी संकलित किए जाएं।
विभागीय अधिकारियों को निर्देश
नगर निगम आयुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों को कहा कि वे CM हेल्पलाइन की शिकायतों को प्राथमिकता दें। रोजाना प्रगति रिपोर्ट भेजीं और समस्या निवारण के लिए सक्रिय रहें।
नागरिकों से अपील
आयुक्त ने नागरिकों से अपील की कि वे शिकायत दर्ज करते समय सही और पूरी जानकारी दें। इससे समस्या का त्वरित हल संभव होगा। साथ ही, अधिकारियों से सहयोग करें और शिकायतों के समाधान में सक्रिय भाग लें।
CM हेल्पलाइन शिकायत समीक्षा के फायदे
- समस्याओं का त्वरित और प्रभावी समाधान
- शिकायतकर्ताओं को सीधे संपर्क करके संतुष्टि सुनिश्चित करना
- शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करना
- पारदर्शी रिकॉर्डिंग से जवाबदेही बढ़ाना